कोरोना वायरस के दौर में संकट से लड़ते हुए अब अनलॉक की तैयारियाँ

कोरोना वायरस से लड़ते हुए, जिंदगी को धीरे धीरे पटरी पर लाने की तैयारी के साथ ही अनलॉक 3. 0 का आगमन, अनलॉक 3. 0 में सोशल डिस्टेंस‍िंग के साथ खुल सकते हैं सिनेमा हॉल ...


अनलॉक-3 के लिए एसओपी बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जाहिर है 31 जुलाई को अनलॉक-2 खत्म हो रहा है. सूत्रों के मुताबिक अनलॉक-3 में सोशल डिस्टन्सिंग के साथ सिनेमा हॉल खोला जा सकता है. सूचना प्रसारण मंत्रालय ने इस संबंध में गृह मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा है. जिसमें एक अगस्त से सिनेमा हॉल खोलने की बात कही गई है. इससे पहले सूचना प्रसारण मंत्रालय और सिनेमा हॉल मालिकों के बीच कई दौर की बैठक हुई थी. जिसके बाद सिनेमा हॉल मालिक, 50 फीसदी दर्शकों के साथ थियेटर शुरू करने को तैयार हो गए हैं.

दरअसल कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से सिनेमा उद्योग पर भी बुरा असर पड़ा है. खासकर सिनेमाघरों के कारोबार पर जो सीने उद्योग की कमाई में 60 फीसदी योगदान रखता है. जून महीने से शुरू हुई अनलॉक प्रक्रिया में घरेलू  उड़ानों के साथ रेलवे और दूसरे कई उद्योगों को शुरू करने की इजाजत तो मिल गई है पर सिनेमाघर अब भी बंद हैं. मल्टीप्लेक्स  एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया इसके लिए सरकार से लगातार बात कर रही है और कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जरूरी उपायों के साथ तैयार भी है. 3 महीने बाद सिनेमाघरों के फिर से खुलने की उम्मीद जगी है. बॉक्स ऑफिस से लेकर सिनेमाघरों में प्रवेश और फ़िल्म देखकर बाहर निकलने तक सब कुछ नए एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के साथ तैयार है. कदम-कदम पर संक्रमण से बचने के लिए जरूरी उपाय और एतिहात बरतने का दावा किया गया है. शुरुआत पेपरलेस टिकट से है.

Comments

Popular posts from this blog

अब घर घर ख़ुशी के दीप जलेंगे, जब 05 अगस्त को पी.एम मोदी अयोध्या में करेंगे राम मंदिर का भूमि पूजन।

हथियारों की दिशा में आगे बढ़ता भारत, भारत बनेगा आत्मनिर्भर।

अभिनेत्री कंगना ने बीएमसी से अपने ऑफिस की तोड़फोड़ के लिए 2 करोड़ रुपये का मुआवजा मांगा है...